

पीटर जैक्सन एंड कंपनी ने बड़े पर्दे पर किताबों की एक श्रृंखला लाई, जिसे कई लोगों ने तब फिल्माया जब उन्होंने द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स ट्रिलॉजी के साथ सोना मारा। द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स और उसके परिशिष्टों के पूर्ववर्ती उपन्यास से निपटने के द्वारा जे आर आर टॉल्किन की दुनिया में लौटते हुए, जैक्सन टॉल्किन की रहस्यमय दुनिया के सभी आकर्षण और आश्चर्य को वापस लाता है, और फिर इसे एचएफआर (हाई फ्रेम) फिल्मों की घुसपैठ की मुट्ठी के नीचे कुचल देता है। संकल्प) 48 एफपीएस प्रस्तुति।
बिल्बो बैगिन्स (हमेशा अद्भुत मार्टिन फ्रीमैन) एक साधारण जीवन जीते हैं कि उन्हें बदलाव देखने की परवाह नहीं है। बिल्बो से अनजान, महान जादूगर गैंडालफ द ग्रे (इयान मैककेलन) ने बिल्बो को एक खतरनाक यात्रा में भाग लेने के लिए साइन किया है जिसके लिए वह बीमार है। Gandalf तेरह बौनों के एक समूह को महान ड्रैगन स्मॉग से अपने घर को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए सहमत हो गया है। अपने घर पर फिर से कब्जा करने की अपनी योजनाओं को पूरा करने के लिए, गैंडालफ ने बौनों को आश्वस्त किया है कि उन्हें चोर की भूमिका को पूरा करने के लिए एक हॉबिट की आवश्यकता है; कोई है जो बिना पता लगाए ड्रैगन की खोह में घुस सकता है और बाहर निकल सकता है। पहली बार में शामिल होने के लिए अनिच्छुक, बिल्बो का हृदय परिवर्तन होता है और वह जीवन भर के साहसिक कार्य पर निकल पड़ता है।
एक डॉक्यूड्रामा की तरह, द हॉबिट नाटकीय तनाव के ढेर को खो देता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि कुछ पात्र एक चिपचिपी स्थिति में फंसने पर अपने असामयिक विनाश को पूरा नहीं करेंगे। मध्य-पृथ्वी के नुक्कड़ और सारस और इसके निवासियों की रंगीन श्रृंखला की खोज करने की वह विस्मय और शक्ति फीकी पड़ गई है। कहानी बदल गई है और लक्ष्य अकेले विशिष्टताओं में भिन्न है। बड़े काम करने वाले छोटे लोग, दुनिया को सीखने वाला भोला नायक अपनी बाड़ से आगे निकल जाता है, बुद्धिमान मार्गदर्शक जो यह नहीं बताता कि वह वास्तव में क्या जानता है; इसमें अभी भी मनोरंजन का एक माध्यम है, लेकिन इसमें कोई आश्चर्य नहीं है। एक फिल्म को सफल बनाने के लिए नेल बाइटिंग टेंशन की जरूरत नहीं होती है, लेकिन द हॉबिट निश्चित रूप से इसे नजरअंदाज करने के लिए कई बार एंगल को बेचने की कोशिश करता है।
जब एक बेहतरीन फिल्म की बात आती है तो कहानी ही सब कुछ होती है। मैंने यह कहना कभी बंद नहीं किया-एक फिल्म में एक महान कहानी हो सकती है और धब्बेदार छायांकन या खराब ध्वनि के माध्यम से सफल हो सकती है, फिर भी द हॉबिट की नई 48FPS शैली नियम का अपवाद है। लॉर्ड ऑफ द रिंग्स त्रयी ने डिजिटल प्रभावों को नई ऊंचाइयों पर ले लिया, जिससे हम सभी जानते हैं कि जीव मौजूद नहीं हैं, वास्तविक दिखते हैं। दूसरी ओर, हॉबिट असली लोगों को ले जाता है और उन्हें नकली बना देता है।
तीक्ष्ण विवरण और तरल 3डी पहलू अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन पूरी फिल्म टीवी के लिए बनाई गई फिल्म की तरह दिखती है, जिसे शानदार आई कैंडी के शानदार प्रदर्शन के बजाय वीडियो गेम सिनेमाई में प्रस्तुत किया गया है। वर्ण अक्सर विषम गति से चलते हैं, जैसे कि कोई रिमोट के फ़ास्ट फ़ॉरवर्ड बटन पर बैठ गया हो या किसी बफरिंग वीडियो की तरह रुकने के बाद पकड़ रहा हो। द हॉबिट का दृश्य व्यवधान इतना विचलित करने वाला है कि फिल्म के दो उद्घाटन के संवाद पर ध्यान केंद्रित करना कठिन था।
इस बात का डर पैदा हो गया है कि पीटर जैक्सन जॉर्ज लुकास के जाल में फंस सकते हैं। जैक्सन लुकास की तुलना में कहीं बेहतर निर्देशक हैं, लेकिन मूल स्टार वार्स फिल्मों (एक निर्देशक के रूप में लुकास या नहीं) की तरह, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स ट्रिलॉजी सिनेमाई इतिहास में एक मील का पत्थर था जिसने डिजिटल प्रभावों में एक विकास को चिह्नित किया और एक मार्कर बनाया युवा पीढ़ी के लिए अपने बचपन के लिए फिल्म में निर्णायक क्षण के रूप में पूजा करना।
अब, लुकास की तरह, एक अच्छी कहानी बताने की तुलना में जैक्सन के लिए कठिन दृश्य शैली और फैंसी तकनीक अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। यह इतना अधिक नहीं है कि एचएफआर वितरण कहानी को बताने की उनकी क्षमता को प्रभावित करता है, क्योंकि यह पूरी तरह से फिल्म के हर पहलू को उस कहानी से लेकर उसके सनकी आनंद की भावना को प्रभावित करता है।
जैसे-जैसे फिल्म आगे बढ़ती गई और मेरी नजरें ठीक होती गईं, चीजें थोड़ी आगे बढ़ती गईं। फिल्म के पूरे दूसरे भाग में कुछ छोटे छोटे शब्दचित्र हैं क्योंकि छोटे योद्धाओं की टीम गोबलिन किंग के हाथों में पड़ जाती है और बिल्बो हमारे पुराने दोस्त गोलम से टकराता है, जिससे उसे एक निश्चित अंगूठी मिलती है। एचएफआर प्रक्रिया के अप्राकृतिक चरित्र आंदोलनों के माध्यम से भी, गॉलम पहले से कहीं अधिक प्रभावशाली है। मुड़ प्राणी की डिजिटल विशेषताओं के माध्यम से और भी अधिक अभिनेता एंडी सर्किस के असली चेहरे से खून बह रहा है, बिल्बो और गॉलम के बीच की लड़ाई भयानक बेचैनी की एक परत पर आराम करते हुए मूर्खतापूर्ण है।
निश्चित रूप से मध्य-पृथ्वी पर लौटने वाला इयान मैककेलन एकमात्र परिचित चेहरा नहीं है। केट ब्लैंचेट, ह्यूगो वीविंग, क्रिस्टोफर ली, इयान होल्म, एंडी सर्किस और एलिजा वुड सभी इस किस्त में वापस आ गए हैं। फिल्मों/उपन्यासों के बारे में हमारे ज्ञान से प्रभावित होने के एक अन्य उदाहरण में, हम परिचित हैं, क्रिस्टोफर ली के लिए सरमान के रूप में किसी भी बीमार भावनाओं को अलग नहीं करना मुश्किल है। जब द हॉबिट लिखा गया था, तब भी वह बहुत सम्मानित “अच्छे आदमी” थे।
यह जानते हुए कि वह सौरोन के फिर से उभरने से भ्रष्ट हो जाता है, जब वह स्क्रीन पर होता है तो परिस्थितियों को बदल देता है। हालांकि अन्य आवर्ती पात्रों के लिए, हमें कभी-कभी उनका थोड़ा अलग पक्ष देखने को मिलता है। मैं कहूंगा कि एक खुश, दयालु लॉर्ड एलरोनड को देखना लगभग अजीब है। व्यक्तिगत रूप से, मैं फ्लाइट ऑफ द कॉनकॉर्ड्स के ब्रेट मैकेंज़ी को एक अनाम योगिनी के रूप में अपनी भूमिका को फिर से देखकर भी खुश था। उसे यहां थोड़ा और विशेष रुप से प्रदर्शित समय मिलता है; जाओ ब्रेट।
यह बताना मुश्किल है कि क्या द हॉबिट: एन अनपेक्षित जर्नी एक अलग फिल्म होगी यदि इसे एक ऐसे प्रारूप में प्रस्तुत किया जाता है जो इस एचएफआर कचरे से बेहतर दिखता है। एक फिल्म की प्रस्तुति को दर्शकों को संतुष्ट करने की क्षमता में इस तरह के योगदान कारक की भूमिका नहीं निभानी चाहिए, लेकिन एक फिल्म श्रृंखला के कारण होने वाली मिसफायर से कोई बचा नहीं है जो एक त्वरित क्लासिक बन गई है।
द हॉबिट को मूल तीन फिल्मों में से किसी के बगल में रखें और ऐसा लगता है कि डायरेक्ट-टू-डीवीडी नॉक-ऑफ़ थोड़े अलग नाम के साथ है जो आपको खरीदारी में फंसाने के लिए है। हॉबिट अभी भी अपने दर्शकों का मनोरंजन करेगा, लेकिन अपनी तकनीकी विफलता के कलंक को कभी नहीं जीएगा। जब आप हॉबिट के लिए अपने टिकट खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप 24 एफपीएस संस्करण देखते हैं और केवल एचएफआर के लिए भुगतान करते हैं यदि आप अभी भी उत्सुक हैं कि यह वास्तव में कितना बुरा दिखता है।